Select Date:

भोपाल में 64 प्रतिशत वोटिंग, लकी ड्रा में इनाम पाकर खिले मतदाताओं के चेहरे

Updated on 08-05-2024 12:24 PM
भोपाल। लोकसभा संसदीय क्षेत्र भोपाल में मंगलवार को कुल 64 प्रतिशत ही मतदान हो सका है। यह मतदान वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव की अपेक्षा एक प्रतिशत कम रहा। इतना ही नहीं सीहोर सहित सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों में भी मतदान कम हुआ है। इनमें नरेला और हुजूर में चार प्रतिशत तक मतदान में कमी आई है। बता दें कि लोकसभा संसदीय क्षेत्र में कुल 23 लाख 39 हजार 406 मतदाता हैं जिनमें से लगभग 15 लाख मतदाताओं ने ही अपने मताधिकार का उपयोग किया है।हालांकि जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा जारी किए गए यह आंकड़े अंतिम नहीं हैं , इनमें भी बदलाव होने की संभावना है।

मतदाताओं को बांटे इनाम

लोकसभा चुनाव के पिछले दो चरणों में कम मतदान प्रतिशत को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने व्यापारियों के सहयोग से जिले के मतदाताओं को बाहर आने और वोट डालने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक पहल की। इसके तहत हर मतदान केंद्र पर लकी ड्रा आयोजित किए गए, जिसमें हर बूथ पर तीन गिफ्ट लकी ड्रा के कूपन के माध्यम से विजेताओं को प्रदान किए गए। ऐसे में 6291 को पुरस्कार दिए गए।

पुरुषों के साथ महिला मतदाता भी कम निकली

लोकसभा चुनाव के दौरान भोपाल की सात विधानसभा क्षेत्र के दो हजार 97 और सीहोर विधानसभा क्षेत्र के 266 केंद्रों पर पुरुषों के साथ -साथ महिला मतदाता भी कम ही मतदान करने पहुंची।इसी वजह से आठों विधानसभा क्षेत्र में कम मतदान हुआ है। पिछले 2019 के लोकसभा चुनाव में जहां नरेला विधानसभा क्षेत्र में 64.87 प्रतिशत मतदान हुआ था तो इस बार 60.56 हुआ जो कि 4.31 प्रतिशत कम है। इसी तरह दक्षिण -पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में 2019 में 59.35 प्रतिशत मतदान हुआ था लेकिन इस बार 55.07 प्रतिशत ही मतदान हुआ है। जो कि 4.28 प्रतिशत कम रहा है। बैरसिया में तीन, मध्य में तीन, गोविंदपुरा में एक प्रतिशत मतदान कम हुआ है। जबकि उत्तर विधानसभा क्षेत्र में मतदान प्रतिशत लगभग बराबर ही रहा है।

दोपहर बाद मतदान केंद्रों पर पसरा सन्नाटा

सातों विधानसभा क्षेत्र के दो हजार 97 मतदान केंद्रों पर सुबह छह बजे से मतदाताओं की भीड़ देखी गई थी।मतदान केंद्रों पर ईवीएम में समस्या आने के कारण आधे से एक घंटे देरी से मतदान हुआ । इस वजह से सुबह नौ बजे तक 12 प्रतिशत मतदान हुआ तो फिर 11 बजे तक 27 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके बाद एक बजे तक 40, तीन बजे 50 और शाम पांच बजे तक 58 प्रतिशत मतदान हो सका था। इसके बाद देर रात 10 बजे जारी आंकड़ों के अनुसार कुल 64 प्रतिशत ही मतदान हो सका है।इसस स्पष्ट है कि दोपहर बाद मतदाता केंद्रों तक नहीं पहुंचे।

आलोक -अरुण सहित 22 उम्मीदवारों का भविष्य ईवीएम में बंद

लोकसभा चुनाव के मतदान होने के बाद संसदीय क्षेत्र भोपाल के भाजपा उम्मीदवार आलोक शर्मा और कांग्रेस उम्मीदवार अरुण श्रीवास्तव सहित कुल 22 उम्मीदवारों का भविष्य कुल दो हजार 363 ईवीएम में बंद हो गया है।इधर सुबह सात बजे से मतदान शुरु होने के बाद लोकसभा क्षेत्र की नरेला, मध्य, हुजूर और बैरसिया के कई मतदान केंद्रों पर धीमा मतदान हुआ। जिसको लेकर कांग्रेस उम्मीदवार अरुण श्रीवास्तव ने जिला निर्वाचन अधिकारी से शिकायत दर्ज कराई है। इसके बाद इन मतदान केंद्रों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट भेजकर तेजी लाने की कोशिश की गई।

सात विधानसभा में चार प्रतिशत कम मतदान

भोपाल जिले की सात विधानसभा क्षेत्र हुजूर, नरेला, बैरसिया,मध्य, गोविंदपुरा, दक्षिण-पश्चिम और उत्तर में विधानसभा चुनाव 2023 में 66.66 प्रतिशत मतदान हुआ था। जबकि लोकसभा में इन सातों विधानसभा क्षेत्र में लगभग 62 प्रतिशत यानि दो प्रतिशत कम मतदान हुआ है। लोकसभा में सीहोर क्षेत्र का मतदान मिलाने के बाद आंकड़ा 64 प्रतिशत तक पहुंचा है।

मतदान संपन्‍न कराने के बाद दल वापस लौट रहा है, उनका स्‍वागत क‍िया गया
पिछले 2019 में हुआ था 65 प्रतिशत मतदान लोकसभा चुनाव वर्ष 2019 में कुल 65 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसी लक्ष्य को पार करने के लिए जिला प्रशासन, निर्वाचन कार्यालय सहित अन्य विभाग के अधिकारी कई तरह की प्रतियाेगिताएं आयोजित कर मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास कर रहे थे। इसका नतीजा यह रहा कि मतदान प्रतिशत 65 प्रतिशत के आसपास पहुंच गया।जबकि भीषण गर्मी और सुस्त चुनाव प्रचार -प्रसार एवं खामौश मतदाताओं की वजह से इतने प्रतिशत की भी उम्मीद नहीं की जा रही थी।

पाश इलाकों में कम मतदान

भोपाल की पाश कालोनियों में जहां वीआइपी-वीवीआइपी रहते हैं उन क्षेत्र के मतदाताओं ने मतदान करने में ज्यादा रूचि नहीं दिखाई।इनमें शिवाजी नगर , चार इमली, शाहपुरा , गुलमोहर , आकृति गार्डन, रोहित नगर में मतदान करने के लिए लोग कम निकले। यदि यहां से लोग निकलते तो यह मतदान का प्रतिशत बढ़ सकता था।

वोटर आइडी कार्ड नहीं होने से परेशान हुए मतदाता

लोकसभा संसदीय क्षेत्र भोपाल में सुबह सात बजे मतदान शुरू होने के दौरान वोटर आइडी कार्ड नहीं होने की वजह से मतदाता परेशान दिखाई दिए। इस दौरान मतदाताओं ने बीएलओ से संपर्क किया लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो सका है।इस तरह की लगभग 150 शिकायतें अधिकारियों को प्राप्त हुई हैं। इनमें किसी का वोटर कार्ड होने के बाद उसका नाम मतदाता सूची से काट दिया गया, जबकि किसी के पास पर्ची तो थी, लेकिन फोटो आइडी पेश नहीं कर पाए। सभी शिकायतों को लेकर संबंधित अधिकारियों के द्वारा निराकरण कराया गया।

66 ईवीएम निकलीं खराब, आठ बजे शुरू हुआ मतदान

लोकसभा संसदीय क्षेत्र में 22 उम्मीदवारों के लिए भोपाल की सात और सीहोर की एक विधानसभा क्षेत्र के 2363 केंद्रों पर मंगलवार को मतदान से पहले माकपोल की प्रक्रिया की गई। इस दौरान 66 मशीनें खराब निकली, जिसकी वजह से 34 बैलेट यूनिट, आठ कंट्रोल यूनिट और 24 वीवीपैट को बदलना पड़ा। ऐसे में इन मतदान केंद्रों पर लगभग एक घंटे तक देरी से मतदान शुरु हुआ। इसके बाद सुबह आठ बजे से शुरु हुए मतदान की धीमी गति रही।इस वजह से 11 बजे तक मतदान 27 प्रतिशत रहा, जबकि सुबह आठ बजे तक यह नौ प्रतिशत था। ग्यारह बजे के बाद मतदान ने गति पकड़ी, जिससे यहां मतदान का प्रतिशत बढ़कर दोपहर एक बजे 40 प्रतिशत पर पहुंच गया। भोपाल लोकसभा सीट पर शाम पांच बजे तक 60 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।मशीनें बदलने की वजह से मतदान केंद्रों पर सात बजे के बाद तक मतदान चलता रहा।

मतदान केंद्रों पर इनामी कूपन की व्यवस्था
मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापारियों के सहयोग से इस बार मतदान केंद्रों पर इनामी कूपन की व्यवस्था भी गई। इसके तहत एक पेटी में मतदाताओं से पर्चियां डलवाई गईं। दिन में तीन बार सुबह दस बजे, दोपहर दो बजे और शाम छह बजे लकी ड्रा निकालने की व्यवस्था की गई।


135 आदर्श और 72 पिंक मतदान केंद्र

जिले में 135 आदर्श मतदान केंद्र और 72 पिंक मतदान केंद्र बनाए गए। इसके साथ 12 यूथ और सात पीडब्ल्यूडी मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं। पिंक मतदान केंद्रों पर सिर्फ महिला कर्मचारियों ने ही पूरी मतदान प्रक्रिया संपन्न कराई।

510 केंद्रों की लाइव निगरानी

बैरसिया, नरेला, उत्तर, मध्य, गोविंदपुरा, दक्षिण पश्चिम और हुजूर विधानसभा क्षेत्र के कुल 464 संवेदनशील और 46 अति संवेदनशील मतदान केंद्र सहित कुल 510 केंद्रों की मैंपिंग की गई। इन केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए। जिससे लाइव निगरानी की गई।


दिग्विजय ने डाला वोट

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह जी ने अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए भोपाल में श्यामला हिल्स स्थित पोलिंग बूथ पर सपत्नीक मतदान किया। उन्होंने मतदान के पहले भोपाल के जवाहर चौक स्थित मंदिर में हनुमान जी महाराज के दर्शन कर विधिवत पूजा-अर्चना की।


विदेशी प्रतिनिधिमंडल ने देखी मतदान प्रक्रिया

फिलीपींस और श्रीलंका से आए अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों ने बुधवार को संसदीय क्षेत्र भोपाल व विदिशा के मतदान केंद्रों का भ्रमण कर लोकसभा चुनाव के अंतर्गत जारी मतदान प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त की एवं युवा मतदाताओं से चर्चा भी की।



अन्य महत्वपुर्ण खबरें

 19 May 2024
दो दिवसीय "अल्पविराम - स्वयं से मुलाकात" कार्यक्रम में पुलिसकर्मियों ने सीखे आंतरिक शांति के गुरराज्य आनंद संस्थान, आनंद विभाग द्वारा मंत्रालय वल्लभ भवन, सतपुड़ा एवं विंध्याचल में पदस्थ पुलिसकर्मियों  हेतु दो…
 18 May 2024
गांधीनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में संचालित डेंटल यूनिट में एक माह में 600 से अधिक मरीजों का उपचार             सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गांधीनगर में संचालित डेंटल…
 18 May 2024
पहले मुगल, फिर अंग्रेज और अब कांग्रेस भारत के स्वाभिमान को लज्जित कर रही हैपाकिस्तान सरपरस्तों को सबक सिखानें श्री नरेन्द्र मोदी जी को फिर प्रधानमंत्री बनाएंसत्ता का सपना देख…
 18 May 2024
एडीजी सजिद फरीद शापू ने मेधावी विद्यार्थी सम्मान समारोह में विद्यार्थियों को किया सम्मानित25वी वाहिनी में मेधावी विद्यार्थी सम्मान समारोह आयोजितअतिरिक्त पुलिस महानिदेशक विसबल, पुलिस मुख्यालय, भोपाल साजिद फरीद शापू …
 18 May 2024
नगर निगम में एक बार फिर डीजल का खेल ​चर्चाओं में है। यह जीपीएस, इंडेंट और एवरेज की जांच के बाद गाड़ियों को रोजाना दिए जा रहे डीजल में शुरू…
 18 May 2024
उज्जैन में वर्ष 2028 में होने वाले सिंहस्थ महाकुंभ में पवित्र स्नान नर्मदा नदी से लाए गए जल में नहीं, बल्कि क्षिप्रा के जल में ही होगा। इसके लिए मप्र…
 18 May 2024
नए कानूनों में मॉब लिंचिंग को अपराध के तौर पर परिभाषित किया गया है। यानी अब जाति, नस्ल, समुदाय, लिंग, जन्मस्थान या भाषा के कारण यदि किसी की हत्या की…
 18 May 2024
लोकसभा चुनाव आचार संहिता के कारण शहर में 50 से ज्यादा नि‍र्माण कार्य अटके पड़े हैं। इधर, नामांतरण से लेकर छोटे-छोटे काम के लिए लोग तहसीलदार से लेकर एसडीएम के…
 18 May 2024
जेपी अस्पताल में एक्सपायरी डेट की दवाएं नष्ट करने के मामले में शुक्रवार को हेल्थ कार्पोरेशन से टीम जांच के लिए पहुंची। टीम ने यहां 2021-22 से 2024-25 में खरीदी…
Advt.